सर्च इंजन किसे कहते है Top 10 सर्च के बारे में जाने
ऐसे कम्प्यूटर प्रोग्राम खोज इंजन (खोजी इंजन) (search engine) कहलाते हैं जो किसी कम्प्यूटर सिस्टम पर भंडारित सूचना में से वांछित सूचना को ढूंढ निकालते हैं। ये इंजन प्राप्त परिणामों को प्रायः एक सूची के रूप में प्रस्तुत करते हैं जिससे वांछित सूचना की प्रकृति और उसकी स्थिति का पता चलता है
जी हाँ SEARCH ENGINE ही वो माध्यम है, जो हमारे लिये web पर जानकारी को खोजने का काम करते है. इंटरनेट पर लाखों websites मौजूद है और वो सभी हमारे लिए कुछ न कुछ जानकारी उपलब्ध कराते है. पर जरा सोचिए अगर Search Engine नही होते तो आपको कैसे पता लगता की उस specific topic की जानकारी किस वेबसाइट पर मिलेगी.
तो अगर आप यह जानने में interested है कि सर्च इंजन किसे कहते है? सर्च इंजन कौन से है? सर्च इंजन कैसे काम करते है? सर्च इंजनों का महत्व क्या है? बस इस पोस्ट को अंत तक पढ़े सारे सवालों के जवाब आपको मिल जाएंगे. चलिये पोस्ट की शुरुवात सर्च इंजन की परिभाषा के साथ करते है.
Search engine एक Web based tool अथवा Software है, जो internet users को World Wide Web पर information search करने में मदद करता है. उदाहरण के लिये Google, Bing, Yahoo, Baidu और Yandex लोकप्रिय खोज इंजन है. जब उपयोगकर्ता search bar में कोई शब्द type करता है, तो उसे Keyword कहा जाता है. इन्ही कीवर्ड और key phrase के आधार पर search engines उपयोगकर्ता के सामने वेब परिणामों की लम्बी सूची प्रदर्शित करते है.
archive.org एक इंटरनेट आर्काइव सर्च इंजन है। इसके जरिए आप पता लगा सकते हैं कि कोई वेबसाइट 1996 के बाद से कैसे बदली है।
Ecosia search engine बर्लिन, जर्मनी में स्थित है और 2009 में क्रिश्चियन क्रोल द्वारा स्थापित किया गया है। यह कई users के लिए Google के विकल्प मैं अच्छा search engine हो सकता है। इसका कारण है, की इस सर्च engine का user interface बहुत clean है, और यह काफी हद तक Google search engine के जैसा है।
Yandex को Russia के सबसे popular search engine का दर्जा मिला हुआ है. जिस तरह google भारत मे छाया है वैसे ही Yandex Russia में प्रसिद्ध है. इसकी शुरुआत Arkady valozh और Arkady Borkovsky ने 1997 में की थी. खोज इंजन के अलावा यह कई दूसरी services भी प्रदान करता है. भारत मे इसका market share मात्र 0.01% है. Yandex पर जानकरी खोजना गूगल की ही तरह आसान है.
बाइदु को 2000 में शुरू किया गया और यह चीन में सबसे ज्यादा चलने वाले सर्च इंजन है। हर महीने इसके जरिए अरबों सवालों के जवाब सर्च किए जाते हैं। वैसे चीन में इंटरनेट पर कई तरह की बंदिशें हैं।
इस सर्च इंजन के बहुत फायदे हैं। मसलन यह यूजर्स को ट्रैक नहीं करता। यह पूरी तरह विज्ञापन से नहीं भरा है और इसमें कई अच्छे फीचर हैं। फिर भी यह ज्यादा लोकप्रिय नहीं है।
AOL एक American web portal और online service provider कंपनी है. हालांकि AOL search engine का भारत मे उतना उपयोग नही होता परन्तु हिंदी सर्च के हिसाब से यह एक बेहतरीन खोज इंजन है. इसमे लाखो हिंदी वेबसाइट और ब्लॉग उपस्थित है, जो आपको हिंदी भाषा मे जानकरी मुहैया कराते है. search engine market में इसका करीबन 0.06 % शेयर माना जाता है.
लगभग तीन प्रतिशत लोग अपने सवाल आस्क.कॉम से पूछते हैं। यह सर्च इंजन सवाल-जवाब वाले फॉर्मेट पर आधारित है, जहां जवाब अन्य यूजर देते हैं। जनरल सर्च का विकल्प भी इसमें होता है, लेकिन रिजल्ट उतने अच्छे नहीं मिलते।
Bing को Microsoft द्वारा बनाया गया है. माइक्रोसॉफ्ट के CEO Steve Ballmer ने वर्ष 2009 में इसकी शुरुवात की थी. गूगल के बाद बिंग लोकप्रिय search engine की list में दूसरे नंबर पर आता है. माइक्रोसॉफ्ट ने bing को अपने पुराने सर्च इंजन Live search और MSN search से replace किया था. बिंग को अक्सर गूगल के प्रतियोगी के रूप में देखा जाता है.
परन्तु वास्तव में इन दोनों की कोई तुलना नही है. Search engine market share की लगभग 2.38% हिस्सेदारी के साथ बिंग दूसरे नंबर पर है.
दुनिया के बडे search engine में yahoo भी एक जाना माना नाम है. एक सर्च इंजन और portal होने के अलावा याहू कई अन्य service भी मुहैया कराता है. yahoo mail इनमे से सबसे प्रशिद्ध है. google के साथ तुलना में yahoo उतने fast और exact result नही दिखा पाता है और शायद इसीलिए सर्च इंजन के रूप में यह इतना preferable नही है
इसमे कोई शक नही कि Google दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला Search engine है. गूगल में per second लगभग 63000 searches होती है. जरा सोचिये प्रति सेकंड इतनी बार सर्च किया जाता है, तो रोज और पूरे साल की संख्या क्या होगी. अगर इस नंबर के आधार पर देखे तो Google में per year लगभग 2 trillion searches होती है. गूगल की शुरुवात 1997 में American computer scientist Larry Page और Sergey Brin ने की थी.
गूगल के पास Search engine market share का लगभग 92.81% हिस्सा है गूगल के लोकप्रिय होने की सबसे बड़ी वजह इसका information database है, कुछ भी सर्च कीजिये आपको उसका तुरंत जवाब मिलेगा.
Comments
Post a Comment